Friday, July 28, 2017

सिर दर्द के अनुसार ले ऐसे दवा


फैरम फॉस 6X-  जिन लोगों को सर्दी या गर्मी लग जाने की वजह से बुखार आ जाता है और उनके सर में दर्द होने लगता है उन लोगों को यह दवाई खानी चाहिए यह आपको सिरदर्द से निजात दिलाएंगे.
काली सल्फ 6x-  जिन लोगों को बात की वजह से सिर में दर्द होता हो और जिनका लक्षण ऐसा हो कि अगर वह किसी गरम कमरे में जाते हैं तो सिर दर्द बढ़ जाता है और खुली हवा में आपको सिर दर्द में आराम मिलता हो तो आप को इस दवाई को खाना चाहिए.
 कल्केरिया सल्फ 3x-  जिन लोगों का दर्द किसी भी बंद कमरे में धीरे-धीरे बढ़ जाता है या फिर अगर आप कोई चीज़ पढ़ने बैठते हैं या फिर किसी भी प्रकार का मानसिक श्रम करते हैं और इसकी वजह से आपको सिर दर्द होने लगता है उनके लिए भी यह दवाई उपयोगी है.
कैलकेरिया फॉस6x- जिन लोगों को मौसम बदलने की वजह से सिर में दर्द होता है उनके लिए कैलकेरिया फॉस दवाई बहुत लाभ देती है.
 काली मयूर6x- जिन लोगों को यकृत कमजोरी की वजह से सर में दर्द होता हो भूख नहीं लगती हो और जिनकी जीव सफेद हो गई हो उनको यह दवाई खानी चाहिए।
 साइलीशिया 12x- जिन लोगों को तेज रोशनी में या फिर तेज आवाज की वजह से सिर दर्द होता है जिन लोगों को बहुत जल्दी गुस्सा आता हूं उससे की वजह से सिर दर्द होता है या फिर शरीर में अधिक खून की वजह से सर में दर्द होता हो उनके लिए यह दवाई लाभकारी है.
 मैग्नीशिया फास 6x-  जिन लोगों को स्नायिक सर दर्द  जो गोली मारने जैसा हो स्थान  बदलता हो और ठंड की वजह से ज्यादा बढ़ जाता है. आंखों के आगे चिंगारियां सी उठती हो तो उन लोगों को यह दवाई खानी चाहिए।

परहेज -
 सिरदर्द वाले मरीजों को बहुत अधिक ठंड और बहुत अधिक गर्मी से बचना चाहिए ज्यादा शोर-शराबे में नहीं जाना चाहिए और सिर को दबाना चाहिए लाभ मिलेगा।

डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले.

No comments:

Post a Comment