Monday, August 21, 2017

यह उपाय आपके और परिवार के लिए है फायदेमंद

आज हम आपको निरोगी रखने के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिसे अपनाकर आप और आपका परिवार स्वस्थ्य रह सकता है. आप भी इन छोटी बातो का ध्यान रखोगे तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा. क्युकी आपके जीवनशैली में किया गया बदलाव आपको और परिवार को स्वस्थ्य रख सकता है.

नाक को किसी भी प्रकार से रोग को दूर रखने के लिये हमेशा नाक में सरसों या तिल आदि तेल की बूँदें डालनी चाहिए. यह उपाय आपको लाभ देता है. आपके शरीर में कफ, पित्त और वात बढ़ता हो तो आपको शाम के समय अपनी नाक में तेल की कुछ बुँदे डालनी चाहिए. ऐसा करने से आपके मुँह से बदबू आने की परेशानी, झुर्रियों की परेशानी मिलती है इसके साथ ही आपके बाल भी जल्दी सफ़ेद नहीं होते. चहरे पर फुंसिया नहीं आती.

आप नियम पूर्वक अपने कानो में तेल डालते है तो आपको बहरेपन की परेशानी नहीं होती. आपको एक बात ध्यान रखना है की कान में तेल डालते यह ध्यान रखे की आपको यह काम खाना खाने से पहले करना है. जो व्यक्ति सोते समय बिजौरे के पत्तों का चूर्ण शहद के साथ चाटता है वो रात में आराम से सोता है. वह खर्राटे नहीं लेता. जो लोग रोज सूर्योदय से पूर्व, रात का रखा हुआ आधा से सवा लीटर पानी पीने का नियम का पालन करता है तो वह निरोगी रहता है.

No comments:

Post a Comment