Monday, August 21, 2017

गेहूं से हो जाए आप निरोगी

गेहूं सबसे ज्यादा भारत में उगाया जाता है. दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा गेहूं खाया जाता है. हर घर में गेहूं की रोटी बनती है. आज हम आपको गेहूं के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं. गेहूं खाने से आपके शरीर में रंगत आती है. यह आपके खाने में रूचि बढ़ाता है. यह कफ को दूर करने वाला होता है. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की परेशानी होती है. उनके लिए भी यह बहुत ही लाभकारी होता है. गेहूं खाने से आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है. यह शीतल और मधुर प्रकृति का होता है. यह आपके शरीर से वात और कफ से संबंधित परेशानी को दूर करता है.

आप गेहूं की रोटी नियमित रूप से खाते हैं. तो आपके शरीर को यह बल प्रदान करती है. आपके शरीर से वायु का नाश करती है. जुखाम सर्दी खांसी या फिर सांस संबंधी बीमारी होने पर आपको गेहूं की गरम गरम रोटी खाना चाहिए. आप गेहू के अलावा इस के ज्वारे का भी प्रयोग कर सकते हैं. यह आपको पित्त और वायु से सम्बंधित रोगों में आराम देता है. यह आपके गर्भ स्त्राव को भी रोकता है.

गर्मी की वजह से जो शरीर में कब्ज़ हो जाती है उसको भी दूर करता है. जिसके शरीर में गर्मी के कारण वजन बढ़ जाता है या कम हो जाता है उसमें भी जवारे लाभ देता है. अगर आपको कोई बीमारी हो गई है और वह पूर्ण रुप से ठीक हो गई है और उसके बाद आप गेहूं के जवारों का रस पीते हैं तो आपका शरीर बहुत जल्दी पहले की स्थिति में लौट आता है. नाक से खून गिरने की स्थिति में आपको गेहूं के आटे में शक्कर और दूध मिलाकर पीना चाहिए. ऐसा करने से आपके नाक से खून गिरना बंद हो जाता है.

No comments:

Post a Comment