Thursday, August 10, 2017

गर्भावस्था के दौरान होने वाली सामान्य तकलीफें और समाधान पार्ट -1


गर्भ धारण के समय नसों में जकड़न की परेशानी
pregnancy problam & Soultion

गर्भ धारण के समय स्त्रियों को कई प्रकार की सामान्य तकलीफों और परेशानियों से गुजरना पड़ता है आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं. यह सामान्य तकलीफें और परेशानियों को आप किस प्रकार से निजात पा सकते हैं. उसके बारे में जानकारी देंगे। यह एक कड़ी के रुप में कई चरणों में प्रस्तुत की जाएगी।

- सबसे पहले हम बात करते हैं वेरीकोज वेन की- गर्भावस्था से पहले या फिर कभी-कभी गर्भावस्था के बाद में स्त्रियों के शरीर पर नीले रंग की बड़ी-बड़ी नसे दिखाई पढ़ती हैं जिन्हें वैरिकोस कहा जाता है.
- स्त्रियों को स्तनों के निप्पल, योनि का बाहरी भाग, मलद्वार की त्वचा आदि का रंग  गहरा होने लगता है. इससे घबराये नहीं.
- किसी किसी को गालों और माथे  के बीच के हिस्से की त्वचा पर काले दाग और झाइयां दिखाई देने लगती हैं.
 - गर्भावस्था में नाभि के नीचे एक काले रंग की लकीर दिखाई पड़ने लगती है.
-हारमोनस के बदलाव के कारण गर्भवती स्त्री के शरीर में कई प्रकार के निशान आ जाते हैं. जिनकी वजह आपके शरीर में कई प्रकार के रसायनों का स्राव होता है जो आपकी गर्भावस्था के लिए जरूरी होते हैं. गर्भावस्था में आपके शरीर में रक्त का बहाव  सही तरीके से नहीं होने की वजह से आपके शरीर में बड़ी-बड़ी नशे उभरती हुई  दिखाई देती हैं.

सलाह
 आपको भी ऊपर दी गई परेशानी हो तो ऐसी स्त्री को गर्भ अवस्था के दौरान ज्यादा आराम करना चाहिए। उन्हें बहुत देर तक खड़े होकर कोई भी काम नहीं करना चाहिए। सोते समय आप अपने बिस्तर को इस प्रकार रखें की  आपके पैर थोड़े ऊपर की तरफ हो और हो सके तो कुर्सी पर बैठकर थोड़ा मांसपेशियों के खिंचाव वाला व्यायाम जरूर करें।

No comments:

Post a Comment